महिलाओं के शर्ट के बटन बायीं तरफ ही क्यों होते हैं?


महिलाओंaaके शर्ट के बटन बाईंaतरफ ही क्यों होतेaहैं?
क्‍याaआपने कभी इस बात को नोटिस किया है कि लड़कों कीaशर्ट में राइट साइड बटन होते हैं, जबकि लड़कियों की शर्ट में लेफ्टaसाइड बटन होती हैं। कई लोगों को इसके पीछे की खास वजहaनहीं मालूम होती है। इसके लिए लोगों ने अपने आपसे कई कहानियांaगढ़ लीं और तर्क लगा लिए।
इनaसभी बातों और तर्कोंaके बीच एक तर्क थोड़ा सही लगा वो ये है कि जिन कम्‍पनियों केaद्वारा भारी मात्रा में लड़केaऔर लड़कियों की शर्ट बनाई जाती हैं यानि उनका मास प्रोडक्‍शनaहोता है, वहां इस मामूली अंतरaसे उनका काम काफी आसान हो जाता हैaऔर वो बहुत ही सरल तरीके सेaलड़के और लड़कियों की शर्ट में अंतर पता कर लेते हैं।
अगरaआप को अभी तक समझ में नहीं आया किaलड़कियों की शर्ट की बटन लेफ्ट साइड में क्‍यूं होती है, तोaआपको नीचे दिये हुए रोचक तथ्‍य जरुर पढ़ने चाहिये:
पहला कारण -
एक सिद्धांत के अनुसार,a19वीं शताब्‍दी में उच्‍च वर्ग की महिलाओं को कई सारे वस्‍त्र पहनने पड़ते थे।aऐसे में उनकी नौकरानियों कोaउन्‍हें लेफ्ट साइट बटन वाले कपड़ेaपहनाने में आसानी रहती थी।
दूसरा कारण -
पुरानेaज़माने में महिलाएं घोड़े चलाती थीं और ऐसे मेंaवो लेफ्टसाइट बटन वाली शर्ट पहनती थीं ताकिaहवा के कारण उनकी शर्ट खुले नहीं औरaअंदर का कुछ दिखाई न दें। इसके बाद, ये कॉन्‍सेप्‍ट बढ़ताaगया और मेकर्स ने इसी तरह की शर्ट बनानीaशुरू कर दी।
source: https://qphs.fs.quoracdn.net/main-qimg-487b88b1ac30757dd13b5b7a6d2548f9
तीसरा कारण -
नेपालियनaकी आप कोई भी तस्‍वीर देखें तोaउसमें उनका राइट हैंड आपको उनके कोट में ही घुसा दिखाई देगा। दरअसरaमहिलाएं उस जमाने में उनकी नकल उतारती थीं और इसी से उनके कपड़ों को ऐसाaबनाने की प्रेरणा मिली।
चौथा कारण -
पुरूषों को अपने बाएंaहाथ से शर्ट को खोलने और उतारने मेंaआसानी होती है इसकी वजह से उनकी शर्ट के बटन राइटaबनाने शुरू हो गए थे।
पांचवा कारण -
मानाaजाता है कि महिलाएं बाएं ओर अपनेaबच्‍चों को आसानी से गोद ले लेती हैं और दाएं हाथ को खुला रखती हैaजिससे वो आसानी से ड्रेस को उतार सकती हैं। साथ ही उन्‍हें ब्रेस्‍टफीडिंगaभी करवा सकती हैं।
छंठवां कारण -
महिलाओंaऔर पुरूषों की शर्टaमें अंतर करने का ये सरल और अच्‍छा तरीका है जिसके लिए कोईaअतिरिक्‍त लागत नहीं लगती हैaऔर आसानी से शर्ट तैयार हो जाती हैं।

Source: https://quora.com

Disclaimer:- Wordwideknowledge.blogspot.com doesn't write any post,it just share post available on internet.The original source link given above the disclaimer. 

No comments:

Post a Comment